Connect with us

Saudi Arab

अल अरफ़ा के पहाड़ पर आज भी मौजूद हैं, प्राचीन महलों के खँडहर

Facebook Ad 1200x628 px 10

सऊदी अरब में नक्श वाली चट्टान पर आधारित सबसे बड़ा पहाड़ ताइफ़ में स्थित है। यह पहाड़ अल अरफ़ा के नाम से जाना जाता है और बेहद मशहूर है। इस पहाड़ पर बहुत सालों के पुराने खंडहर मौजूद हैं, इन खंडहर के बारे में कहा जाता है कि किसी ज़माने में यह खंडहर महल हुआ करते थे।

49

अल अरबिया ऑप्टिकल पेक्टोरियल और ट्यूरिस्ट गाइड अब्दुल रहमान अल दगिलबी के द्वारा अल अरफ़ा की तस्वीरों को जारी किया गया, उन्होंने सोशल मीडिया पर अल अरफ़ा की तस्वीरों को जारी करते हुए बताया कि सारी तस्वीरों को उन्होंने बहुत ही अलग और अनोखे ढँग से लिया है।

50

अल दगिबली के द्वारा बताया गया की अल अरफ़ा पहाड़ को आज भी सऊदी अरब में नक्श वाली चट्टानों के पहाड़ में सबसे बड़ा माना जाता है। इस पहाड़ के बारे में कहा जाता है कि नक्श वाले चट्टानों में अल उला के पहाड़ और हाईल के पहाड़ो में सबसे पहले अल अरफ़ा की खोज की गई थी। इस पहाड़ पर आप सैर के लिए जाते हैं तो आपको हिरन, गाय बकरी, और भी कई जनवरो के नक्श चट्टानों पर बने हुए मिल जाएंगे। जानवरों की इन आकृतियों के बारे में कहा जाता है कि यह तकरीबन 2 हज़ार ईसा पूर्व के हैं।

48

अल अरफ़ा पहाड़ पर समुद और कोफी लिपि में शिलालेख मौजूद हैं। उस वक़्त के लोग शिकार करने के बेहद शौकीन माने जाते थे। और शिकार करने के लिए वह किन चीज़ो का इस्तेमाल करते थे, इसके नक्श भी चट्टान पर मौजूद हैं। इस पहाड़ पर इस्लाम से पहले के शिलालेख भी मौजूद हैं।

51

Advertisement
Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *