Connect with us

Saudi Arab

सऊदी छात्र ने बहरे लोगों के लिए गाड़ी चलाना बनाया और आसान, किया एक नायाब और अनोखा इजात

Facebook Ad 1200x628 px 2022 05 29T162133.977

सऊदी छात्र रेनाद बिन्त मसाद अल-हुसैन ने बहरे लोगों को एक सपना पूरा करने में मदद की है। सरकारी समाचार एजेंसी एसपीए के मुताबिक, सऊदी के युवा जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में प्रदर्शन कर रहे हैं। वे समाज के निर्माण और विकास के रास्ते में आने वाली बाधाओं को दूर करने में अपनी भूमिका निभाने लगे हैं।

किंग सऊद यूनिवर्सिटी के फैकल्टी ऑफ मेडिसिन के छात्र रेनाड बिंत मसाद अल-हुसैन ने पाया कि बहरे लोग कार चलाने का सपना नहीं देख सकते। उनकी समस्या को हल करने के लिए, सऊदी छात्र ने उन्हें कार के बाहर की आवाज़ों के प्रति सचेत करने के लिए एक उपकरण का इजात किया है।

Advertisement

सऊदी के एक छात्र ने एक साउंड सेंसर विकसित किया है जो कार के बाहर से ध्वनि तरंगों को ध्वनि तरंगों के माध्यम से स्क्रीन तक पहुंचने की अनुमति देता है। बहरे व्यक्ति यह पता लगा सकता है कि उसे किस समस्या का सामना करना पड़ रहा है और कार की स्क्रीन पर दिखाई देने वाले दृश्यों के प्रतीकों, रंगों और चित्रों के माध्यम से इससे कैसे छुटकारा पाया जा सकता है।

स्क्रीन पर प्रत्येक प्रकार की ध्वनि एक अलग रंग में दिखाई देती है। यह भी दिखाता है कि यह किस तरह की आवाज है और कितनी दूर है।
ड्राइवर हर चीज को देखकर आसानी से स्थिति से निपट सकता है। इस सुविधा के अभाव में बहरे लोगों के लिए वाहन चलाना मुश्किल हो गया था।

Advertisement