Connect with us

Saudi Arab

हरम शरीफ़ का सामने का हिस्सा जिसमे की गई है खास नक्काशी

6ce5c6fd b649 4327 8270

हरम शरीफ के सामने वाले हिस्से का डिजाइन आधुनिक और इस्लामी शैली के हिसाब से बेहद सुंदर तरीके से बनाया गया है। यहां पर जिस भी जगह पर नजर पड़ती है वहां महारत के निशान मिलते हैं।

30e5db8c 0b8f 4795 9796

इस हवाले से हरम शरीफ में एक बुजुर्ग द्वारा अपने ख्यालों को जाहिर करते हुए बताया गया कि बाहरी नक्शे का ज़र्द रंग बेहद खूबसूरत नजर आता है इसके अलावा अगर मस्जिद शरीफ की बाहरी दीवारों पर खूबसूरत नक्काशी की कला और विभिन्न रंगों का जायजा लिया जाए तो यह सब कुछ दिल को छू लेने के काबिल है।

Advertisement

1b277 16 mataf haram expansion exterior perspective cbhuk

मस्जिद अल हराम की मिट्टी और ईटों को अपने चारों तरफ लपेटे हुए खुदा के बन्दों का स्वागत करती है जबकि सुनहरे और हरे रंग इस तरह से आपस में मिल रहे होते हैं जैसे कि मानो यह आपस में काबा शरीफ को ज्यादा से ज्यादा देख सकने का मुकाबला कर रहे हैं।

526551 2020610437

 

अगर ऐतिहासिक तौर पर जायजा लिया जाए तो हमें उस जमाने में बनाई गई ऐसा शाहकार कहीं नहीं मिलेगा जो कि यकीनी तौर पर अपने आप में बहुत बड़ी मिसाल है दुनिया भर में पवित्र स्थलों के हवाले से सिर्फ मस्जिद अल हराम में हीं हमें इतना बड़ा तवज्जो का केंद्र नज़र आता है कि जिसके लिए हम इसे बनाने वाले को तहे दिल से शुक्रिया अदा करते हैं।

Advertisement