Connect with us

Saudi Arab

माशाअल्लाह, मस्जिद अल हराम में बुजुर्गों और विकलांगों के लिए की गई यह खास व्यवस्था

Facebook Ad 1200x628 px 18 1

सऊदी अरब में हरमन सरीफैन प्रशासन के द्वारा विकलांग और बुजुर्ग लोगों के आने-जाने के लिए इसे बेहद आसान बना दिया गया है इन लोगों की आस आने के लिए मस्जिद अल हराम के प्रवेश द्वार पर अलग तरह के साइन बोर्ड लगा दिए गए हैं और इन लोगों के लिए एक खास ट्रैक भी बनाया गया है।

सऊदी अरब की न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक यह खास ट्रैक का मकसद हरम शरीफ के अंदर भीड़भाड़ होने के समय खास लोगों के आने जाने को आसान बनाया जा सके और उन्हें दूसरे लोगों की वजह से दिक्कतों का सामना ना करना पड़े।

Advertisement

375708 573

मस्जिद अल हराम में प्रवेश द्वार पर बुजुर्ग लोगों के लिए और विकलांग लोगों के लिए अलग आरक्षित पटरियां यानी के ट्रैक पर चिन्ह लगा दिए हैं और इस काम को हरमैन प्रशासन के प्रमुख शेख डॉक्टर अब्दुल रहमान अल सुडैस के निर्देश के आधार पर किया गया है।

78a454cc21012a9671e7d03396b342a0

उन्होंने बताया कि विकलांग लोगों के लिए यह ट्रैक ना सिर्फ मस्जिद अल हराम के प्रवेश द्वार पर लगाए गए हैं बल्कि मस्जिद अल हराम के आंगन में और इसके अलावा कई जगह पर इस चिन्ह को लगाया गया है ताकि विकलांग लोगों को और बुजुर्ग लोगों को आसानी हो सके।

 

Advertisement

हरमैन शरीफेन में विकलांग लोगों के ज़िम्मेदार क्षेत्र के डायरेक्टर जनरल अहमद ने बताया कि मस्जिद अल हराम के प्रवेश द्वार और इस के आंगन में खास लोगों के आने-जाने के लिए ट्रैक पर चिन्ह लगाने के काम अभी तक जारी है।

Advertisement