Connect with us

Saudi Arab

दुनिया की पहली नायाब गाड़ियों का रेस, हाइड्रोजन पर चलने वाले ट्रक और कार डकार रैली में हुए शामिल

Hydrogen vehicles Saudi Arabia flag

सऊदी अरब इस महीने जनवरी में अपने तीसरे सऊदी एडिशन में दाकार का डेज़र्ट रैली की मेजबानी करने वाला है।इस वैश्विक रेस की कारों में एक बहुत ही अहम बदलाव किया गया है जो कि साफ नजर आ रहा है

क्योंकि इस मुकाबले में पहली बार हाइड्रोजन से चलने वाला एक ट्रक शामिल हुआ है।  ऐसे वक्त में सऊदी अरामको के द्वारा इस आधुनिक तकनीकी मंजर में एक अहम किरदार अदा किया गया है।

Advertisement

इस हवाले से सऊदी अरामको में टेक्निकल सर्विस के सीनियर उपाध्यक्ष अहमद अब्दुल रहमान अल सादी ने न्यूज़ चैनल अल अरबिया नेट के साथ बातचीत करते हुए बताया कि हाइड्रोजन के साथ चलने वाली गाड़ियों की कल्पना को साकार करने के लिए हमें ऊर्जा के वैश्विक मंज़रनमे में पर नजर डालनी चाहिए

2694961 278060162

जो कि पहले से ही वैश्विक ऊर्जा के सिस्टम के परिवर्तन के तौर पर एक बहुत बड़े हद तक टेक्नोलॉजी पर आधारित है।

1918210

इसके जरिए से हाइड्रोजन कम कार्बन और ज्यादा अधिक टिकाऊ ऊर्जा के मिक्स की तरफ ट्रांसफॉर्मेशन में किरदार अदा कर सकता है

Advertisement

और ऊर्जा की वैश्विक आवश्यकता को पूरा करते हुए कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन को कम करने में भी काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकता है।

hydrogen fuel station hed d

उन्होंने इस संबंध में आगे कहा है कि सऊदी अरामको के द्वारा अपने शोध केंद्र के जरिए से इंधन के टेक्नोलॉजी तैयार करने पर काम किया गया है।

उन्होंने बताया कि जून 2019 में उन्होंने हेयर प्रोडक्ट का उद्घाटन किया जहरान की वादी में देश में कारों के लिए पहले हाइड्रोजन फ्यूल के स्टेशन हेयर प्रोडक्ट्स के नए टेक्नोलॉजी सेंटर के हेड क्वार्टर का उद्घाटन किया गया।

Advertisement