Connect with us

Saudi Arab

तीमा के विशाल रेतीले चट्टान को किसने बीच से काट दिया, विशेषज्ञ पड़े हैरत में

Facebook Ad 1200x628 px 2021 10 16T115846.358

देश के उत्तरी पश्चिमी दिशा में स्थित तीमा कमिश्नरी में रेत की एक अनोखी चट्टान ने विदेशी विशेषज्ञों को हैरत में डाल दीया है रेतीले पत्थरों पर आधारित चट्टान बिल्कुल बीच से दो हिस्सों में इस तरह से बटा हुआ है जैसे कि इसको देखकर मालूम पड़ता है के इस चट्टान को किसी तेजधार वाली आरी के साथ या फिर ब्लेड का इस्तेमाल करते हुए काट दिया गया।

 

Advertisement

सऊदी अरब की आजिल वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी के जियोलॉजिस्ट और भूगर्भ शास्त्र के विशेषज्ञ चेरी लुईस के ब्रिटेन पत्रिका डेली मेल से जारी की गई रिपोर्ट के हवाले से बताया गया है कि यह चट्टान कुदरती तौर पर कटी हुई है और उन्होंने बताया कि कटाई का यह अमल मौसम के परिवर्तन के प्रभाव से हो सकता है।

 

चट्टान के अजीबोगरीब अंदाज में कटे होने के बारे में चेरी लुइस ने अंदाजा लगाते हुए बताया कि यह बेहद मुमकिन है कि लाखों साल पहले यह चट्टान पूरी हुआ करती हो और इसके गड्ढे में पानी जमा हो चुका हो जो कि सर्दियों के मौसम में जमकर बर्फ बन गया हो इसके बाद बर्फ पिघलने पर यह पानी चट्टान किसी दरार के अंदर गिरने से इसमें मामूली सी दरार पड़ गई हो पानी और बर्फ का यह अमल कई सदियों पर आधारित रहा हो और आखिरकार चट्टान ने ऐसे शक्ल अपना ली जो कि इसकी मौजूदा स्थिति में हम देख रहे हैं।

Advertisement

 

आपको बता दें कि इस चट्टान को अल नसला का नाम दिया गया है क्योंकि इसे देखने में ऐसा मालूम पड़ता है कि चट्टान को बीच में से किसी ने ब्लड की मदद से बेहद कुशलता के साथ काट दिया हो। इस चट्टान के आसपास अन्य चट्टानों पर समुद के दौर के पुरातत्व पाए जाते हैं जो कि अलग-अलग जानवरों की शक्ल के नक्शे में चट्टानों पर खोद कर बनाया गया है।

Advertisement