Connect with us

Saudi Arab

कोरो ना से स्वस्थ होने वाले लोग बूस्टर डोज़ कब ले सकते हैं ?

2020 12 17T084147Z 679627230 RC2WOK92U6XG RTRMADP 3 HEALTH CORONAVIRUS SAUDI VACCINE

सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा बताया गया कि को रोनावा यरस से ग्रसित होने वाले लोग जो कि अब स्वस्थ हो चुके हैं वह सभी 10 दिनों के बाद बूस्टर डोज़ लगवा सकते हैं।

 

Advertisement

बूस्टर डोज शरीर की शक्ति को बढ़ाकर शरीर को स्थिर करने के लिए काफी जरूरी है। सऊदी अरब की आजिल वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक बूस्टर डोज के हवाले से कई सारे सवाल पूछे जा रहे थे। स्वास्थ्य मंत्रालय से पूछे गए सवाल में से किसी व्यक्ति ने इस बारे में भी सवाल पूछा था।

स्वास्थ्य मन्त्री ने देशवासियों से गुजारिश करते हुए कहा कि वैक्सी न की दूसरी खुराक लगभग 3 महीने गुजर चुके हों वह अगली ख़ुराक लगवा लें।

 

Advertisement

ध्यान रहे की इससे पहले बूस्टर डोज के लिए दूसरी वै क्सिन के लिए 6 महीने के बाद का वक्त दिया जाता था।

इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि वैश्विक स्तर पर पहले बूस्टर डोज के लिए दूसरी वैक्सि न के लिए 6 महीने के बाद का वक्त दिया जाता था।

 

Advertisement

इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि वैश्विक स्तर पर चिकित्सीय स्तर पर किए गए चिकित्सीय शोध में इस बात को साबित किया गया है कि बूस्टर डोज वैक्सी न की दूसरी खुराक लेने के लिए 3 महीने के बाद लगाने से महा मा री के खिलाफ शरीर को शक्ति हासिल होगी।

 

शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को पहले से बेहतर करती है ख्याल रहे कि स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा 5 से लेकर 11 साल तक की उम्र के बच्चों को भी वैक्सी न की लगाने की शुरुआत कर दी गई है

Advertisement

इस संबंध में विभिन्न शहरों में स्थापित किए गए वै क्सीनेशन सेंटर को बेहद खूबसूरत अंदाज में बनाया गया है ताकि सेंटर के माहौल को देखकर बच्चों को खुशगवार महसूस हो सके और वह यहां आने के लिए कहें।

Advertisement