Connect with us

Uncategorized

यूँ रखी जाती है मस्जिद-ए-नबवी के कोने कोने पर नजर

7249365b b126 46e4 9b4c

सऊदी अरब में सरकार के द्वारा मस्जिद-ए-नबवी की सिक्योरिटी को सुनिश्चित करने के लिए स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स के ब्रिगेड का चुनाव किया गया है। इस मकसद के लिए उच्च टेक्नोलॉजी से लैस एक ऑपरेशन रूम 24 घंटे काम करता रहता है।

 

Advertisement

इस सिलसिले में एक सिक्योरिटी ऑफिसर ने अल अरबिया के साथ बात करते हुए बताया कि मस्जिद-ए-नबवी शरीफ के शांति और सुरक्षा को बनाए रखने हैं के लिए हमारे स्पेशल फोर्स आधुनिक टेक्नोलॉजी और उपकरणों से लैस ऑपरेशन रूम और इस टेक्नोलॉजी की प्रशिक्षित रखने वाले पूरी टीम है।

1ed4cea2 9c0f 4080 b884

सिक्योरिटी अधिकारियों के साथ 1300 के करीब सिक्योरिटी कैमरे भी लगाए गए हैं जिसके जरिए से मस्जिद-ए-नबवी के हर कोने कोने का जायजा लिया जाता है इसी तरह से मस्जिद से मिलने वाले रास्तों पर भी नजर रखी जाती है ताकि हर लम्हा बदलती हुई स्थिति से खबरदार रहा जा सके।

45ad0998 f0cb 439d b02f

सिक्योरिटी अधिकारी के मुताबिक सिक्योरिटी रूम की जिम्मेदारी में हरम शरीफ की स्थिति का हाल का लगातार जायजा लेते रहना सिक्योरिटी अधिकारियों को निर्देश दिया जाना कि वह सभी नमाजियों को भीड़ भाड़ की जगह से कम भीड़ वाली जगह पर भेज सके और सिक्योरिटी अधिकारियों के सहयोग से उनका नेतृत्व किया जा सके।

Advertisement

2548ac34 e5cb 4be8 bd4d
सऊदी अरब के विजन 2030 के प्रोग्राम में हाजियों और बुजुर्ग लोगों की तादाद में बढ़ोतरी और सऊदी सरकार के तरफ से पेश की जाने वाली सेवाओं के मानक को बढ़ाने पर खास तवज्जो दी गई है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *